हैप्पी गुरु पूर्णिमा 2023: अपने शिक्षक के साथ साझा करने के लिए प्रेरणादायक गुरु पूर्णिमा शुभकामनाएं, उद्धरण, संदेश, चित्र और व्हाट्सएप स्टेटस

                                गुरु पूर्णिमा 2023


 

गुरु पूर्णिमा एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है जो शिक्षकों के सम्मान में मनाया जाता है ।



यहां गुरुदेव श्री कश्यप द्वारा बताए गए कुछ उपाय बताए गए हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।


गुरु" के लिए संस्कृत शब्द, जो दो शब्दों का एक संयोजन है, यह शब्द कहाँ से आया है। "गु" शब्द का अर्थ है अंधकार या अज्ञान और "रु" का अर्थ है दूर करने वाला। एक आध्यात्मिक नेता, शिक्षक, या गुरु जो आपको आत्मज्ञान की ओर निर्देशित करता है, उसे गुरु कहा जाता है जो अंधकार या अज्ञान को दूर करने का प्रतीक है।

 

अखिल भारतीय गुप्त विज्ञान और सच्चा वास्तु संस्थान के अध्यक्ष और संस्थापक, गुरुदेव श्री कश्यप बता रहे हैं कि इस गुरु पूर्णिमा पर क्या करें और क्या करें और इस शुभ दिन से अधिकतम लाभ प्राप्त करें।


गुरु पूर्णिमा 2023 कब है?

 

गुरु पूर्णिमा 2023 इस वर्ष सोमवार, 3 जुलाई को है। आषाढ़ माह में पूर्णिमा के दिन गुरु पूर्णिमा होती है। साथ ही इसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।

 

गुरु पूर्णिमा 2023: तिथि, मुहूर्त और तिथि

दिनांक: सोमवार, 3 जुलाई, 2023

मुहूर्त प्रारंभ: रात्रि 8:23 बजे

मुहूर्त समाप्त: शाम 5:09 बजे

वृष्टि कर्ण (भद्रा नक्षत्र); चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेगा


                             गुरु पूर्णिमा 2023 पर क्या करें और क्या करें 

1 ) करने योग्य-

- आभार व्यक्त करें: अपने शिक्षकों, गुरुओं और गुरुओं के मार्गदर्शन और समर्थन के लिए वास्तविक प्रशंसा और आभार व्यक्त करें।

 

- प्रार्थना और आशीर्वाद दें: प्रार्थना करने के लिए समय निकालें और अपने गुरुओं से आशीर्वाद लें, उनके ज्ञान और अपने जीवन पर प्रभाव को स्वीकार करें।

 

- आत्म-चिंतन का अभ्यास करें: इस अवसर का उपयोग अपनी आध्यात्मिक यात्रा और विकास पर विचार करने के लिए करें, और आगे की प्रगति के इरादे निर्धारित करें।

 

- सेवा के कार्य करें: अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान के संकेत के रूप में और समाज में सकारात्मक योगदान देने के तरीके के रूप में सेवा के कार्यों में संलग्न हों।

 

- उपवास या संयम का पालन करें: कुछ लोग इस दिन आत्म-अनुशासन और भक्ति के रूप में उपवास का पालन करना या संयम का अभ्यास करना चुन सकते हैं।

 

- आध्यात्मिक गतिविधियों में भाग लें: अपने गुरु की शिक्षाओं और ज्ञान में डूबने के लिए सत्संग, प्रवचन या किसी आध्यात्मिक सभा में भाग लें।


2 ) क्या करें-

 - अनादर करें: सौहार्दपूर्ण और समावेशी माहौल बनाए रखते हुए अपने गुरुओं और साथी साधकों के प्रति सम्मान और विनम्रता दिखाएं।


 - अहंकार से प्रेरित व्यवहार से बचें: विनम्रता विकसित करें और किसी भी अहंकार से प्रेरित व्यवहार को छोड़ दें जो आपकी आध्यात्मिक प्रगति में बाधा बन सकता है।

 

- पिछली शिक्षाओं की उपेक्षा करें: अपने गुरुओं और पूर्वजों द्वारा दी गई शिक्षाओं और ज्ञान को याद रखें और उनका सम्मान करें।


पूजा विधि और अनुष्ठान

गुरुदेव श्री कश्यप के अनुसार गुरु पूर्णिमा के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए, स्नान करना चाहिए और पूजा करनी चाहिए।

 

उन्होंने सलाह दी, "इसके बाद देवताओं को फूल चढ़ाएं और फिर प्रसाद चढ़ाएं। गुरु मंत्र का जाप करें और अपने गुरुओं को उनकी अमूल्य जीवन सलाह के लिए धन्यवाद दें।"  


गुरु पूर्णिमा पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह किसी के गुरु या शिक्षक के सम्मान में मनाया जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, गुरु पूर्णिमा हिंदू महीने आषाढ़ की पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है, जो जून या जुलाई के साथ मेल खाती है।

 

गुरु पूर्णिमा पर लोग अपने गुरुओं की पूजा करते हैं और उन्हें सम्मान देते हैं। गुरु पूर्णिमा, जिसे व्यास पूर्णिमा के रूप में भी जाना जाता है, इस दिन को हिंदू महाकाव्य, महाभारत के लेखक, वेद व्यास की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

 

इस दिन भगवान बुद्ध को भी उनके अनुयायियों द्वारा सम्मानित किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने इसी दिन अपना पहला उपदेश दिया था। भारत में, गुरु पूर्णिमा का अवसर लाखों हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों द्वारा मनाया जाता है।

 

गुरु पूर्णिमा, जिसे व्यास पूर्णिमा उत्सव भी कहा जाता है, जुलाई के महीने में ग्रीष्म संक्रांति के ठीक बाद पहली पूर्णिमा के दिन या पूर्णिमा पर पड़ता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, यह दिन आषाढ़ मास में आता है और इस वर्ष यह 3 जुलाई 2023 को पड़ेगा।

 

शिक्षकों या गुरु जी के लिए प्रेरणादायक गुरु पूर्णिमा शुभकामनाएं, संदेश, चित्र और उद्धरण हिंदी में

 

गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर, यहां कुछ प्रेरणादायक गुरु पूर्णिमा शुभकामनाएं दी गई हैं जिन्हें आप अपने शिक्षकों या गुरु जी को दे सकते हैं:

 

1. प्रिय शिक्षक, आपके धैर्य, समझ और मार्गदर्शन ने मेरे व्यक्तिगत और शैक्षणिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं आपकी शिक्षाओं के लिए सदैव आभारी हूँ। आपको आनंदमय गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 

2. उस व्यक्ति को गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ जिसने मेरे मार्ग को ज्ञान और बुद्धिमत्ता से रोशन किया है। आपकी शिक्षाओं ने केवल मुझे शिक्षित किया है बल्कि मेरी आत्मा का भी पोषण किया है। एक असाधारण शिक्षक होने के लिए धन्यवाद।

 

3. आज मैं आपको, मेरे गुरु, मेरे मार्गदर्शक और मेरे शिक्षक को नमन करता हूं। आपकी बुद्धिमत्ता और समर्पण मेरे लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है। आपको आशीर्वाद और कृतज्ञता से भरी गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएं।

 

4. गुरु पूर्णिमा मुझे मेरे जीवन पर आपके अत्यधिक प्रभाव की याद दिलाती है। आपकी शिक्षाओं ने ऐसे मूल्य पैदा किए हैं जो हमेशा मेरे साथ रहेंगे। एक अद्भुत शिक्षक होने के लिए धन्यवाद। गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 

5. इस पवित्र दिन पर, मैं उन सभी शिक्षकों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं जिन्होंने निस्वार्थ भाव से शिक्षा के महान कार्य के लिए खुद को समर्पित किया है। आपके प्रयास भावी पीढ़ी को आकार देते हैं। गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 

6. आज, मुझे यह स्वीकार करने में थोड़ा समय लगता है कि आपने मेरे जीवन पर कितना गहरा प्रभाव डाला है। आपकी शिक्षाओं ने मेरे भीतर ज्ञान की प्यास जगा दी है। इस गुरु पूर्णिमा पर आपको भरपूर आशीर्वाद मिले।

 

7. मेरे अविश्वसनीय शिक्षकों, शिक्षण के प्रति आपके समर्पण और जुनून ने मेरे दिल पर एक अमिट छाप छोड़ी है। मैं भाग्यशाली हूं कि आप मेरे गुरु हैं। गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 

8. प्रिय शिक्षक, इस गुरु पूर्णिमा पर, मैं मुझे ज्ञान और आत्मज्ञान के मार्ग की ओर मार्गदर्शन करने के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं। आपकी शिक्षाएँ मेरे जीवन को आकार देने में अमूल्य रही हैं। गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 

9. इस विशेष दिन पर, मैं अपने शिक्षकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करना चाहता हूं जो मेरे मार्गदर्शक रहे हैं। मुझ पर आपके विश्वास ने मुझे सितारों तक पहुंचने का आत्मविश्वास दिया है। गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 

10. मेरे आदरणीय शिक्षक, आपने मुझे केवल विषय बल्कि जीवन का सार भी सिखाया है। आपके निरंतर प्रोत्साहन और समर्थन ने मेरी यात्रा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। आपको गुरु पूर्णिमा की शुभकामनाएँ!

 


                              हैप्पी गुरु पूर्णिमा छवियाँ और पोस्टर 2023


# 01





# 02 





# 03





# 04









Post a Comment

0 Comments